Positive News
सपनों को दे नई उड़ान

अब गंगा के संरक्षण के लिए भी काम करेगा IIM BODHGAYA

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के साथ साइन किया MOU

PositiveNewsLive Desk- भारतीय प्रबंधन संस्थान बोधगया (IIM BODHGAYA) अब पवित्र गंगा नदी के संरक्षण और पुनर्जीवित करने के अभियान में सहयोग करेगा इसके लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान, बोधगया भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं.

एमओयू में एक-दूसरे के जागरूकता और अन्य अभियानों में भाग लेने, समर्थन करने और लोगो, वेबिनार, कार्यशालाओं, सेमिनारों आदि के माध्यम से उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए एनएमसीजी और आईआईएमबीजी के बीच पारस्परिक रूप से उन्मुख संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद एक बैठक आयोजित हुई हुई जिसमें राज्य और जिला स्तर के लगभग 40 वरिष्ठ अधिकारियों, आईएएस अधिकारियों सहित वरिष्ठ सिविल सेवकों ने भी बैठक में सक्रिय रूप से भाग लिया और नदी कायाकल्प, जल संरक्षण, जल संचयन और अपशिष्ट प्रबंधन पर चर्चा की। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने समस्या को स्पष्ट रूप से पहचानने और समस्या को हल करने के लिए संभावित विकल्पों के साथ आने के लिए इनपुट दिया।

आईआईएम बोधगया की निदेशक प्रो. विनीता सहाय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि “प्रचार के अलावा, माइंडफुलनेस और सस्टेनेबिलिटी” जैसे मुद्दों पर भी काम किया जा सकता है।लाखों लोगों की इस जीवन रेखा के संरक्षण के महत्व को पहचानते हुए, आईआईएम बोधगया गंगा मिशन के नदी कायाकल्प प्रयासों में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है। हाल ही में, 22 मार्च, 2023 को आईआईएम बोधगया की प्रगति-सीएसआर समिति ने निरंजना फल्गु पर्व पर एक आकर्षक नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया।

एनएमसीजी, जल शक्ति मंत्रालय की एक पहल, गंगा और उसकी सहायक नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए एक परिवर्तनकारी परियोजना है। यह मिशन एक स्वच्छ और स्वस्थ गंगा की कल्पना करता है, जिससे उन लाखों लोगों को लाभ होगा जो अपनी आजीविका और आध्यात्मिक कल्याण के लिए नदी पर निर्भर हैं। आईआईएम बोधगया और एनएमसीजी के बीच सहयोग से सूचना के व्यापक आदान-प्रदान, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं और संस्थान में गंगा गतिविधि केंद्र की स्थापना को बढ़ावा मिलेगा।

प्रोफेसर विनीता सहाय ने सहयोग के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम हमेशा सस्टेनेबिलिटी के प्रति महत्वाकांक्षी रहे हैं, और जहां भी युवा दिमाग और ऊर्जा की आवश्यकता होगी, हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए स्वेच्छा से आगे आते रहेंगे”।

नमामि गंगे के महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि, “बिजनेस स्कूल हमेशा लाभ कमाने की ओर उन्मुख रहे हैं, लेकिन मैं बहुत खुश और प्रभावित हूं कि आईआईएम बोधगया जैसा बिजनेस स्कूल बड़ी आशावाद के साथ सस्टेनेबिलिटी और जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आगे आ रहा है।”

गंगा भारत के लिए अत्यधिक सांस्कृतिक, आर्थिक और पारिस्थितिक महत्व रखती है। एनएमसीजी के साथ हाथ मिलाकर, आईआईएम बोधगया पर्यावरण प्रबंधन के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करता है और हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए सामूहिक कार्रवाई के महत्व को मजबूत करता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More