Positive News
सपनों को दे नई उड़ान

शिक्षक भर्ती को लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन: B.ed डिग्रीधारियों के लिए रास्ता बंद

11 अगस्त 2023 को दिया गया सुप्रीम कोर्ट का फैसला बिहार में भी होगा लागू

POSITIVE NEWS LIVE DESK- बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में B.Ed डिग्रीधारी अभ्यार्थियों को प्राथमिक स्कूलों में नौकरी नहीं मिल पाएगी बल्कि जिन्होंने डीएलएड की डिग्री ( DEl.Ed / BTC / BSTC ) ली है,उन्हे ही मौका मिलेगा. इससे B.Ed धारी को बड़ा झटका लगा है.

बताते चलें कि बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने परीक्षा से पहले कहा था कि सभी डिग्री धारी जिन्होंने आवेदन किया है वे परीक्षा देने के योग्य हैं पर उनका रिजल्ट क्या होगा वह आगे तय हो पाएगा और अब सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि बिहार में हो रही शिक्षक भर्ती परीक्षा में उसके द्वारा 11 अगस्त 2023 को दिए गए आदेश को लागू करना होगा. इसका मतलब है कि प्राथमिक स्कूलों में बीएड धारी को अब सर्टिफिकेट जांच के लिए भी नहीं बुलाया जाएगा और DEl.Ed धारी अभ्यर्थियों को ही काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा और उन्हें में से चुनिंदा अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जाएगा.

इस फैसले से जहां B.Ed धारी अभ्यर्थी निराशा है वही  DEl.Ed  में कहीं-कहीं खुशी है और उन्हें लगता है कि अब उनके शिक्षक बनने का चांस बढ़ गया है क्योंकि प्राथमिक स्कूलों के लिए अभ्यर्थियों की संख्या कुल सीटों की संख्या से काफी ज्यादा है.

गौरतलब है कि बीपीएससी द्वारा
बिहार में 1 लाख 70 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जा रही है।इसमें प्राथमिक स्कूलों के लिए 79 हजार 945 शिक्षको की सीट है और 3 लाख 80 हजार अभ्यर्थी बीएड धारी हैं।
नवमी से 12वीं तक के अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच 4 सितंबर से शुरू हो चुकी है और यह 12 सितंबर तक चलेगी वहीं बीपीएससी अध्यक्ष ने घोषणा की थी कि माध्यमिक शिक्षकों के अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट जांच के बाद प्राथमिक स्कूलों के अभ्यर्थियों की सर्टिफिकेट जांच होगी और उसमें सभी अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सिर्फ  DEl.Ed अभ्यर्थियों की ही सर्टिफिकेट जांच की जाएगी और उनका ही रिजल्ट दिया जाएगा अब जिन बीएड धारी अभ्यर्थियों ने 9वी से 12वीं तक के लिए परीक्षा दी है उनके लिए तो शिक्षक बनने का अवसर बना हुआ है लेकिन जिन बीएड धारी अभ्यर्थियों ने सिर्फ प्राथमिक स्कूलों के लिए परीक्षा दी थी उनके लिए तत्काल शिक्षक बनने का रास्ता बंद हो चुका है.. आगे उन्हें या तो DEl.Ed की डिग्री लेनी होगी या फिर B.Ed के आधार पर एसटीटी परीक्षा पास करनी होगी और फिर अगली दफा जब शिक्षक भर्ती परीक्षा होगी तब उसमें वह शामिल हो पाएंगे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More