Positive News
सपनों को दे नई उड़ान

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुल 1.22 लाख अभ्यर्थी हुए सफल, टॉपर को जानें

सभी सफल शिक्षक अभ्यर्थियों को 2 नवंबर को गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार देंगे नियुक्ति पत्र

PATNA:-बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुल एक लाख 22 हजार 324 परीक्षार्थियों को सफल घोषित किया गया है.इसमें 11-2 वीं क्लास के लिए 23 हजार 701 परीक्षार्थी सफल हुए हैं जबकि 9-10 वीं क्लास के लिए 26 हजार 207 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.प्राथमिक शिक्षकों के लिए 72 हजार अभ्यर्थी सफल हुए हैं.कुछ रिजल्ट जारी हो गए हैं और बाकी सभी रिजल्ट दुर्गापूजा के पहले जारी कर दिया जाएगा.
शिक्षक भर्ती के आवेदन से लेकर परीक्षा फल तक की जानकारी देते हुए बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान आयोग ने ऐतिहासिक काम किए हैं.60 दिनों से भी कम समय में परीक्षाफल दिया गया है.परीक्षार्थियों ने आवेदन भरने से लेकर प्रमाण पत्रों की जांच में कई तरह की गलतियां की,पर बीपीएससी ने उन्हें सुधार करने के कई मौके दिए.

बी.एड डिग्रीधारियों के प्राथमिक शिक्षकों के मौके दिए जाने के संबंध में अतुल प्रसाद ने कहा कहा कि जिसने दर्द दिया है..वही दवा भी देगा. यानी सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश के तहत प्राथमिक स्कूलों के लिए बी.एड अभ्यर्थियों को अयोग्य ठहराया था तो अब सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से ही बीएड अभ्यर्थियों को फिर से मौका मिल सकता है.

बताते चलें कि बीपीएससी ने 24 से 26 अगस्त को परीक्षा ली थी इसमें 8 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे वहीं इस परीक्षा का पहला परिणाम 18 अक्टूबर को जारी किया गया है. उच्चतर माध्यमिक के कुल 16 विषयों के परिणाम जारी किए गए हैं जबकि अन्य विषयों का परिणाम जारी किया जाना है.बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा है कि दुर्गा पूजा से पहले सभी रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे.
सबसे पहले हिंदी विषय के शिक्षकों का रिजल्ट जारी किया गया , जिसमें 525 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। शशिकांत पाण्डेय टॉपर बने हैं। रविशंकर दूसरे और राकेश कुमार पाण्डेय को तीसरा स्थान मिला है। चौथे स्थान पर ऋषिकेश तिवारी हैं और पांचवें स्थान पर आभास कुमार हैं।
वहीं उच्चतर माध्यमिक के विज्ञान के भौतिकी विषय के लिए 682 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है।इसमें मिथिलेश कुमार ने बाजी मारी है वहीं दूसरे स्थान पर लालकिशोर साह हैं। तीसरे स्थान पर बिजेन्द्र मोहन, चौथे स्थान पर राहुल कृष्णा और पांचवें स्थान पर विजोयेन्द्र कुमार हैं।
विज्ञान के ही रसायन शास्त्र के लिए 1072 उम्मीदवार सफल हुए हैं।इसमें अशोक कुमार पहले स्थान पर हैं जबकि देवेन्द्र सिंह ने दूसरा स्थान , इंग्लेश कुमार ने तीसरा स्थान, मधुरेन्द्र कुमार ने चौथा और गौरव सिन्हा ने पांचवां स्थान हासिल किया है।

मीडियाकर्मियों के सवाल के जवाब मे चेयरमेन अतुल प्रसाद ने कहा कि आवेदन करने के दौरान कई अभ्यर्थियों ने गलत जानकारी दी थी.यही वजह है कि चोरी पकड़े जाने के भय से काफ़ी अभ्यर्थी डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए नहीं पहुंचे.उन्हौने कहा कि बिना वाटर मार्क वाले डॉक्यूमेंट की कोई वैल्यू नहीं है.अगर किन्ही अभ्यर्थियों ने कोई प्रमाणपत्र अपलोड नहीं किया है तो वे अभी भी अपलोड करके फिर से डाउनलोड करें और फिर उसे वेरीफिकेशन के लिए साथ ले जाएं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More