Positive News
सपनों को दे नई उड़ान

UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में इशिता किशोर टॉपर..तो दूसरे और 10 वें रैंक पर बिहारियों का कब्जा

सफल अभयर्थियों एवं उनके परिजनों को मिल रही बधाइयां, बंट रही है मिठाइयां

Desk- संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 की परीक्षा फल को जारी कर दिया है इस परीक्षा में एक बार फिर से बिहारी छात्र-छात्राओं का डंका बजा है.
देश की सबसे कठिन परीक्षा माने जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा में बिहार से संबंध रखने वाली दो बेटियों और एक बेटे ने टॉप 10 में स्थान बनाया है.
इस परीक्षा में टॉप रैंक में इशिता किशोर आई है,जिसका संबंध पहले बिहार से ही था और अभी पूरा परिवार यूपी के नोएडा में रह रही है,जबकि दूसरा स्थान हासिल कर बिहार के बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया ने बड़ा इतिहास रच दिया है। उसने काफी संघर्ष के बाद यह मुकाम हासिल किया है.

बिहार के बक्सर जैसे एक छोटे से शहर से आने वाली गरिमा लोहिया को मिली यह कामयाबी बेहद खास है। गरिमा के पिता की मौत के बाद उनकी मां ने मुसीबतों में उनका लालन पालन करते हुए पढाई कराई.अब बेटी ने यूपीएससी में दूसरा स्थान हासिल कर परिवार के साथ-साथ सगे-संबंधियों को खुश होने का बड़ा मौका दिया

वहीं टॉप रैंक लाने वाली इशिता किशोर की बात करें तो वह वर्तमान में यूपी के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली हैं। इशिता किशोर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढाई की है। वह श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकॉनॉमिक्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है. इसके अलावा उन्होंने दो साल तक एडवाइजरी के तौर पर एस्टोनिया कंपनी में काम किया है।यूपीएससी की कठिन परीक्षा को उन्होंने तीसरी बार के प्रयास में सफलता हासिल की है। इशिता के पिता एयरफोर्स में अफसर है। उन्होंने बताया कि पिता से प्रेरणा से तीसरे प्रयास में यह कामयाबी हासिल की। इशिता की कामयाबी से पूरा परिवार खुशी से फूले नहीं समा रहा है।

 

इसके साथ ही पटना के राहुल श्रीवास्तव ने 10 मारा स्थान लाकर टॉप 10 में जगह बनाई है जबकि बिहार के कई अन्य छात्र-छात्राओं ने भी इसमें सफलता पाई है और बिहार का इस साल भी सिविल सेवा परीक्षा में डंका बजा है.
शिवहर के प्रिंस कुमार ने 89 वां रैंक पाया है.जबकि मधुबनी की आकांक्षा झा को 371 वां रैंक मिला है.

सुपौल जिले के वीरपुर निवासी सुशांत ने 122वां रैंक लाया है.

वहीं जहानाबाद के बाना गांव के रहने वाले जनवितरण दुकानदार दिनेश सिंह के पुत्र शशिकांत कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में 240 रैंक लाकर सफलता हासिल की है।प्राप्त रैंक के अनुसार आईपीएस अफसर बनेंगे।उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा संत थॉमस इंग्लिश स्कूल से एवं हायर एजुकेशन जहानाबाद से की है।सबसे बड़ी बात यह है की यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने कोई कोचिंग तक नही की है।और स्व अध्याय के माध्यम से यह सफलता पाई है। शशिकांत ने गांव के साथ साथ पूरे जिले का नाम रौशन किया है।

संघ लोक सेवा द्वारा आज जारी की गई रिजल्ट के अनुसार इशिता किशोर इस साल की टॉपर बनी हैं. इशिता किशोर के बाद गरिमा लोहिया को दूसरा रैंक मिला है.वह बिहार के बक्सर की रहनेवाली है. ,जबकि तीसरा रैंक उमा हारती एन और चौथी रैंक स्मृति मिश्रा को मिली है.पटना के राहुल श्रीवास्तव ने टॉप टेन में जगह बनाई है,.

रिजल्ट आने के बाद टॉपर समेत अन्य सफल अभ्यर्थियों को बधाई मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है.इस रिजल्ट के अनुसार कुल 933 अभ्यर्थी अंतिम रूप से सफल घोषित किए गए हैं.इसके अलावा 178 उम्मीदवारों को रिजर्व लिस्ट में रखा गया है.

बतातें चलें कि UPSC की पीटी परीक्षा 5 जून 2022 को हुई थी, जिसका परिणाम 22 जून को जारी किया गया था. मेंस परीक्षा 16 से 25 सितंबर 2022 तक हुई थी और उसके नतीजे 6 दिसंबर को आए थे. UPSC 2022 के इंटरव्यू 18 मई को पूरे हुए थे और 23 मई को रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More